CareersTenders/ Auctions Customer Feedback FacilityNews Flashes
::    Hindi Version    ::

::    Go to Homepage...    ::
 

आप यहाँ हैं : होम  >  मानव संसाधन एवं कैरियर  > कार्य संस्कृति और मूल्य


कार्य संस्कृति और मूल्य

कॉनकॉर की कार्य संस्‍कृति खुली और गतिशील है जिससे कर्मचारी शीर्ष प्रबंधन को सक्रिय सहयोग देने हेतु कार्यों में पहल करने योग्‍य बन जाते हैं। कर्मचारियों को उनके जीवन-वृत्‍ति के शुरूआती चरणों में ऐसा दायित्‍व दिया जाता है जिससे वे अपनी दक्षता में उल्‍लेखनीय विकास एवं वृद्धि कर सकें। कॉनकॉर की कार्य संस्‍कृति की विशेषताएं निम्‍नलिखित हैं

कर्मचारी सशक्‍तिकरण

टीमवर्क

द्विपक्षीय संचार
शीर्ष प्रबंधन का समर्थन
निष्‍पादन प्रेरित
व्‍यक्‍तिगत आदर
निष्‍पक्ष एवं न्‍याय
समानता
निर्णय लेने में पारदर्शिता
संतोषजनक कर्मचारी पुरस्‍कार एवं संसाधन

 

ऐसी खुली कार्य संस्‍कृति के साथ कर्मचारी स्‍वतंत्र अनुभव करते हैं और वे संगठन के लक्ष्‍य को पाने में अपना योगदान देने हेतु सभी संसाधनों और संचार माध्‍यमों का प्रयोग करते हैं तथा इन प्रक्रियाओं में सार्थक सहयोग करके गुणवत्‍ता उद्देश्‍यों को प्राप्‍त करते हैं।

इसके अतिरिक्‍त, कॉनकॉर अपने कर्मचारियों को औपचारिक प्रणाली – ‘कर्मचारियों की सुझाव योजना’ के माध्‍यम से निर्णय लेने की प्रक्रिया में भाग लेने हेतु प्रोत्‍साहित करती है। कर्मचारी निरंतर इस सुझाव योजना का लाभ उठाते हैं जिससे कॉनकॉर की परिचालन दक्षता में उल्लेखनीय सुधार हेतु मदद मिली है और इस प्रकार गुणवत्‍ता उद्देश्‍यों की पूर्ति हेतु योगदान देते हैं।

कॉनकॉर एक सार्वनिक क्षेत्र का उपक्रम है जो अपेक्षाकृत उच्‍च स्‍तरीय नौकरी सुरक्षा देता है। इसके अलावा, कॉनकॉर उत्‍पादक व दक्ष जनशक्‍ति वाला लाभप्रद उपक्रम है। कॉनकॉर की जनशक्‍ति बहुत कम है और सभी कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया है तथा इन्‍हें अपनी भूमिका निभाने और कार्य करने एवं अपेक्षित परिणाम प्राप्‍त करने हेतु विशेषज्ञा प्राप्‍त है।

कॉनकॉर कर्मचारियों की आवश्‍यकताओं का ख्‍याल एक दक्ष एवं तीव्र ‘शिकायत निवारण प्रणाली’ के माध्‍यम से रखता है। उच्‍च स्‍तर पर विशिष्‍ट विषयों पर कर्मचारियों की राय जानने के लिए पारस्‍परिक संवाद बैठकें आयोजित की जाती हैं। कॉनकॉर कर्मचारी संघ से प्राप्‍त प्रतिपुष्‍टि के आधार पर जिनसे जमीनी स्‍तर पर कर्मकार प्रभावित होते हैं, उन मामलों पर समुचित स्‍तरों पर सोच समझकर विचार किया जाता है।

कॉनकॉर की सुपरिभाषित एवं पारदर्शी कार्मिक नीतियां हैं जो कर्मचारी कल्याण, कर्मचारी नियोजन एवं सामान्‍यत: कर्मचारियों की सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी हैं। भर्ती, वृत्‍तिक विकास, कर्मचारी अनुलब्‍धियां व हितलाभ और सामाजिक सुरक्षा संबंधी कार्मिक नीतियों को सुनियोजित तरीके से बनाया गया है ताकि उन्‍हें प्रोत्‍साहित किया जा सके और कर्मचारियों को इस तरह से नियुक्‍त किया जाता है कि वे कॉनकॉर उद्देश्‍यों को प्राप्‍त करने हेतु अपना सर्वोत्‍तम दे सकें। अधिकारियों के लिए ‘कंडक्‍ट रूल्‍स’ हैं ताकि यह सुनिश्‍चित किया जाए कि अधिकारियों का आचरण संगठन उद्देश्‍यों को प्राप्‍त करने के आवश्‍यक कार्यों के संगत हो।

कॉनकॉर की निष्‍पादन प्रेरित कार्य संस्‍कृति है जिसमें संगठन के प्रत्‍येक कर्मचारी का योगदान मापा जाता है और पर्याप्‍त रूप से पुरस्‍कृत किया जाता है। कॉनकॉर अपने मजबूत और परिणामोन्‍मुख निष्‍पादन प्रबंधन प्रणाली पर गर्व करता है। कंपनी की मूल्‍यांकन प्रक्रिया को ढ़ाचागत नजरिये से बनाया गया है जिसके माध्‍यम से कार्यपालकों के विकास को सहायता दी जाती है और यह प्रणाली सभी स्‍तरों पर प्रशंसनीय कार्य करने वालों को सम्‍मान एवं पुरस्‍कार देने की कॉनकॉर की नीति को प्रोत्‍साहित करती है।